कानोता बांध

कानोता बांध

कानोता बांध

kanota dam, भारत के राजस्थान राज्य में स्थित एक प्रमुख जलाशय (डैम) है। यह बांध कानोता नदी पर निर्मित हुआ है और राजस्थान के जयपुर जिले में स्थित है।

कानोता बांध का निर्माण राजस्थान सरकार द्वारा जल आपूर्ति के लिए किया गया था। यह बांध प्रदूषित पानी को संग्रहीत करता है और जयपुर शहर के नामी जल संपदा को सुनिश्चित करता है।

kanota dam जयपुर जिले में आस-पास के क्षेत्र में पेयजल की आपूर्ति, कृषि और औद्योगिक उपयोग के लिए पानी प्रदान करता है। इसके अलावा, इसे पर्यटकों द्वारा भी आकर्षित किया जाता है जो इस शांतिपूर्ण जलाशय के आसपास प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने आते हैं।

राजस्थान में मानसून मेहरबान है। जयपुर जिले में के गुरुवार 27 July 2023 को हुई बारिश के बाद 17 फीट भराव क्षमता वाला कानोता बांध लबालब हो गया है और बारिश होने के बाद कभी भी छलक सकता है।
कानोता बांध के लबालब होने पर आस-पास के गांवों के लोगों के चेहरे खिल गए बांध के आस-पास बसे गांवों व जयपुर शहर के लोगों का बांध पर पहुंचना शुरू हो गया।

राजस्थान की गहलोत सरकार ने राज्य की कई विकास योजनाओं को मंजूरी दी है। राज्य सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जयपुर के नेवटा और kanota dam को अब ईको एडवेंचर टूरिज्म साइट के रूप में विकसित किया जाएगा.
जयपुर के kanota dam पर लगभग 2.48 करोड़ रुपये की लागत से बर्ड वॉचिंग प्लेटफार्म, छतरी का निर्माण, 600 मीटर लंबी पैरापेट दीवार का निर्माण भी करवाया जाएगा।

1. कानोता बांध किस नदी पर है?

Ans. कानोता नदी पर

2. कानोता बांध कहां है(kanota bandh kahan per hai)?

Ans. राजस्थान के जयपुर जिले में

कानोता बांध

कानोता बांध कहां है

kanota bandh

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top