Agnipath

Agnipath रक्षा नीति सुधार भारतीय सशस्त्र बलों में युवा पुरुषों और महिलाओं की भर्ती के लिए शुरू की गई एक सरकारी योजना है। अग्निपथ योजना की घोषणा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार 14 जून 2022 को की थी।

Agnipath रक्षा नीति सुधार योजना  
1. Agnipath योजना एक नया रक्षा भर्ती मॉडल है जो देशभक्त और प्रेरित युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देगा। 90 दिनों में भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.
2.  योजना छह महीने के अंतराल के साथ द्विवार्षिक अभ्यास के माध्यम से हर साल तीनों सेवाओं में अधिकारी रैंक से नीचे के लगभग 45000- 50,000 कर्मियों की भर्ती करने की है।
3.  Agnipath योजना के माध्यम से भर्ती किए गए सैनिकों को अग्निवीर   नाम से जाना जाएगा।
4.  तीनों सेवाओं में अग्निवीरों का नामांकन एक केंद्रीकृत ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से होगा, जिसमें औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों और राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क जैसे मान्यता प्राप्त तकनीकी संस्थानों में विशेष रैलियां और कैंपस साक्षात्कार होंगे।

यह मॉडल अखिल भारतीय योग्यता-आधारित चयन प्रक्रिया पर आधारित है।

Agnipath सैनिकों के लिए पात्रता मानदंड

  1. साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष की आयु के अभ्यर्थी आवेदन के पात्र होंगे।
  2.  अग्निवीरों के लिए शैक्षिक योग्यता 10वीं और 12वीं कक्षा होगी, जो बल में नियमित पदों के लिए मानदंड के समान है।
  3.  भर्ती मौजूदा मानदंडों के अनुसार चिकित्सा और शारीरिक फिटनेस मानकों के साथ ‘अखिल भारतीय सभी वर्ग’ आधार पर की जाएगी।

आत्मनिर्भर और सशक्त भारत के सपने को साकार करने की दिशा में देश के युवा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं और इस दिशा में  Agnipath अग्निपथ योजना उन्हें एक कदम और आगे ले जाएगी।

सशस्त्र बलों में शामिल होने और राष्ट्र की सेवा करने के उनके सपने को पूरा करने का यह एक सुनहरा अवसर है। Agnipath योजना  समाज में सेना के आधारभूत मूल्यों के साथ युवाओं को सशक्त, अनुशासित और कौशल से संपन्न बनाएगी |

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top